रिलीज से कुछ घंटे पहले “संजू” को लगा तगड़ा झटका सेंसर बोर्ड ने सुनाया बड़ा फैसला

संजय दत्त की बायोपिक फिल्म “संजू” 29 जून को रिलीज होने जा रही है। पिछले शुक्रवार को “संजू” की स्क्रीनिंग रखी गई थी, जिसमें बॉलीवुड के बड़े-बड़े दिग्गजों ने फिल्म को एपिक बताया। क्रिटिक्स का कहना है कि साल 2018 की ये सबसे बड़ी ओपनर साबित होने वाली है।

हर तरफ फिल्म को लेकर सरगर्मी बनी हुई है। दर्शकों को फिल्म के रिलीज का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है, लेकिन रिलीज होने से कुछ घंटे पहले ही “संजू” को बहुत बड़ा झटका लग चुका है। दरअसल बात ये है कि फिल्म से एक सीन को कट कर दिया गया है जो कि बहुत ही जरूरी था। जब सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने “संजू” देखा तो एक सीन को कट करने की हिदायत दे डाली।
फिल्म का ट्रेलर तो आपने देखा ही होगा। इस में दिखाया गया है कि संजय दत्त जब जेल में बंद रहते हैं तो रात के समय टॉयलेट ओवरफ्लो होने लग जाता है। ऐसे में संजय दत्त बाहर निकलने के लिए दरवाजा पीटते रह जाते हैं, लेकिन उनकी कोई मदद नहीं करने आता है।

बता दें कि फिल्म से CBFC ने इसी सीन को कट करने के लिए कहा है। सेंसर बोर्ड का मानना है कि फिल्म में हीरो की असहाय स्थिति को दिखाने के सिवा इस सीन का कोई और मायने का नहीं लगता है। लेकिन एक आर्टिस्टिक पॉइंट से देखा जाए तो ये बिल्कुल भी ठीक नहीं था। फिल्म के निर्माता भी इस बात से सहमत थे।
गौरतलब है कि एक्टिविस्ट पृथ्वी मास्क ने पिछले दिनों CBFC को इस सीन के सिलसिले में एक खत भेजा था जिसमें लिखा गया था कि, फिल्म से इस सीन को कट किया जाए। पृथ्वी का मानना है कि, “मैं लगातार इस मामले में कानूनी सलाह ले रही थी, ये निर्णय सही नहीं था कि लोगों को कुछ भी दिखाया जाए।”

एक इंटरव्यू के दौरान राजकुमार हिरानी ने इस मामले में कहा था कि, “इस सीन को जेल के अंदर ही फिल्माया गया था। ऐसा साल 1993 के दौरान मानसून के समय में हुआ था। एक दिन ज्यादा बारिश होने की वजह से संजय के सेल में ओवरफ्लो हो गया था।