विक्की कौशल की 3 फिल्मों के आगे पस्त हुए बॉलीवुड के सुपरस्टार्स, कभी चॉल में रहने को था मजबूर

198

महज 7 साल में विक्की कौशल (Vicky Kaushal) ने हिंदी सिनेमाजगत में अपनी एक्टिंग का ऐसा जलवा दिखाया कि हर कोई उनका फैन हो गया। ‘मसान’ फिल्म से पहचान मिलने के बाद विक्की ने कई फिल्में की। हालांकि ‘संजू’ में ‘कमली’ और ‘उरी’ में आर्मी अफसर के किरदार ने विक्की को सफलता के चरम पर पहुंचा दिया। यहां तक कि वह एक्टिंग के मामले में बॉलीवुड के सुपरस्टार्स को भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं। विक्की कौशल का 16 मई को 31वां जन्मदिन मनाएंगे। जानिए विक्की कौशल से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

एक्टर के अलावा विक्की कौशल टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर भी हैं। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले वह विदेश मैं नौकरी किया करते थे। विक्की को ज्यादा दिन तक नौकरी रास नहीं आई और एक्टिंग में बढ़ती दिलचस्पी की वजह से उन्होंने कुछ दिन बाद नौकरी छोड़ दी। इसके बाद विक्की ने ‘किशोर नमित कपूर’ के एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया और वहीं से एक्टिंग सीखी।

 

विक्की को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। यहां तक कि कई सारे प्रतियोगिताओं में भी विक्की ने हिस्सा लिया जिसमें डांसिंग भी शामिल है। कहा जाता है कि विक्की कौशल को ‘रमन राघव 2.0’ में कास्ट करने को लेकर अनुराग कश्यप असमंजस में थे। अनुराग को लगता था विक्की नकारात्मक किरदार नहीं निभा पाएंगे। हालांकि विक्की ने अनुराग को किसी तरह से ऑडिशन देने के लिए राजी किया और उनका यह किरदार इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया।

 

विक्की कौशल ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अनुराग कश्यप को ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ फिल्म के दोनों पार्ट में असिस्ट किया था। इस फिल्म के बाद ही विक्की कौशल के करियर को उडा़न मिली। विक्की कौशल की बतौर लीड एक्टर फिल्म ‘मसान’ थी। जिसमें उनका रोल भले ही छोटा था लेकिन काफी इंप्रेसिव था। वहीं बॉलीवुड सफर की बात करें तो विक्की की पहली डेब्यू फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ थी।

 

विक्की कौशल मुंबई की चॉल में भी रह चुके हैं। उस वक्त उनके पिता श्याम कौशल बॉलीवुड में बतौर एक्शन डायरेक्टर काम करते थे। विक्की कौशल कई सारी फिल्मों में नजर आ चुके हैं। इन फिल्मों में ‘राजी’, ‘संजू’ और ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्में शामिल हैं। खास बात यह है कि ‘मसान’ के बाद विक्की ने कई सारी फिल्में की लेकिन यह तीन फिल्में उनके करियर में ‘मील का पत्थर’ साबित हुईं।

 

इन तीनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कलेक्शन किया। ‘उरी’ फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। यहां तक कि ‘उरी’ फिल्म ने ‘बाहुबली’ फिल्म का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था।

 

फिल्म समीक्षक तरण आदर्श के मुताबिक इस फिल्म ने ‘बाहुबली’ के 23वें और 24वें दिन के कलेक्शन को मात दे दी। ‘उरी’ फिल्म में विक्की कौशल के अलावा यामी गौतम भी थीं।