कौन है वह आदमी, जिसने न्यूज़ीलैंड की मस्जिदों में हमला किया, फेसबुक पर लाइव था हमलावर

941

न्यूजीलैंड का क्राइस्टचर्च शहर शुक्रवार सुबह उस वक्त दहल उठा जब यहां की दो मस्जिद में कुछ बंदूकधारियों ने फायरिंग कर दी. यह फायरिंग उस वक्त हुई जब 300 से ज्यादा लोग यहां नमाज अदा करने के लिए आए थे. न्यूजीलैंड की लोकल मीडिया के मुताबिक, अब तक लोगों की मौत हो चुकी है.

जिस वक्त फायरिंग हो रही थी उस वक्त बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी अलनूर मस्जिद के अंदर मौजूद थे.

जानिए कौन है कथित हमलावर?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मस्जिदों में फायरिंग के आरोपी बंदूकधारी ने 17 मिनट तक लाइव वीडियो बनाया. बंदूकधारी हमलावर की पहचान ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है. 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. लोगों ने बताया कि हमलवार ने पहले डीन एवेन्यू में अल नूर मस्जिद के पास अपनी कार पार्क की. फिर बंदूक निकाली. और मस्जिद में घुसते ही अंधाधुंध फायरिंग करने लगा. बताया जा रहा है कि वो आर्मी ड्रेस में था. उसने करीब दो मैगजीन फायरिंग की. उसकी गाड़ी में कई और हथियार पड़े हुए थे.

बोला, मैं मुस्लिमों से नफरत नहीं करता

न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक हमले से पहले उसने 74 पन्नों का एक मेनिफेस्टो भी जारी किया था. इस मेनिफेस्टो में हमलावर ने लिखा, ‘मैं मुस्लिमों से नफरत नहीं करता हूं, लेकिन उन मुस्लिमों से नफरत करता हूं, जो हमारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और धर्म परिवर्तन कर रहे हैं.’