Hindi

#MeToo के नाम से बना रहे थे फिल्म, सेंसर बोर्ड ने कहा – नाम बदलो!

2018 में पूरे बॉलीवुड में खलबली मचाने वाले ‘मी टू मूवमेंट’ पर अब कई फिल्में बनाई जा रही हैं. इस मूवमेंट के तहत बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के नाम सामने आए थे. इस नामों को लेकर जबरदस्त बवाल हुआ था. कईयों पर तो अब भी जांच चल रही है. जहां एक तरफ ये मूवमेंट शुरू करने वाली अभिनेत्री तनुश्री दत्ता इस पर ‘इंस्पिरेशन’ नाम से एक शॉर्ट फिल्म लेकर आ रही हैं. वहीं बॉलीवुड में भी इस मुद्दे पर फिल्म बनाई जा रही है. हाल ही में ऐसी एक फिल्म पर सेंसर बोर्ड सख्त हो गया है. सेंसर बोर्ड की इस सख्ती पर फिल्म मेकर ने सवाल उठाए हैं.

दरअसल, इस फिल्म को लेकर सेंसर बोर्ड ने सख्ती दिखाते हुए न सिर्फ कई कट लागाए बल्कि इसका नाम बदलने के भी निर्देश दिए. इस फिल्म को #MeToo नाम से ही रिलीज किया जाना था. वहीं सेंसर बोर्ड फिल्म में काफी बदलाव करते हुए मेकर को इस पर एक लंबा डिस्क्लेमर डालने को भी कहा. वहीं फिल्म मेकर को सेंसर बोर्ड की ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई. जिसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

इस फिल्म के निर्माता साजिद इकबाल कुरैशी हैं. मेकर का कहना है कि फिल्म में कट लगाने और इसका नाम बदलने या फिल्म फिल्म में डिस्केलेमर डालने के लिए सेंसर बोर्ड कोई वाजिब तर्क नहीं दे पा रहा है. बिना किसी वजह वे ये बदलाव करने को तैयार नहीं हैं, लिहाजा उन्होंने फिल्म प्रमाणन बोर्ड के निर्देश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी है.

बता दें कि इस फिल्म में दिखा गया है कि यौन अपराध को अंजाम देने के मकसद से एक लड़की का अपहरण किया जाता है और इसके बाद ये लड़की अपराधियों के खिलाफ खड़ी होती है. बॉलीवुड से लेकर पूरे देश में ‘मी टू’ मूवमेंट जमकर तहलका मचा चुका है. इसमें कई बड़े नाम सामने आ चुके हैं. वहीं इन मामलों में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाएं शेयर की थीं.

Related Articles

Back to top button