Home » इस राज्य सरकार ने तीन महीने के लिए सिनेमाघर का मनोरंजन कर व बिजली बिल माफ किया माफ़

इस राज्य सरकार ने तीन महीने के लिए सिनेमाघर का मनोरंजन कर व बिजली बिल माफ किया माफ़

by Deepak Dobhal

हर छोटे बड़े काम के लिए फिल्मी सितारों का मुंह ताकने वाली देश की राज्य सरकारों के सामने केरल की राज्य सरकार ने एक बढ़िया उदाहरण पेश किया है। सिनेमाघरों की मौजूदा हालत को देखते हुए केरल सरकार ने जनवरी से मार्च 2021 के बीच में सिनेमाघरों से मनोरंजन कर नहीं लेने का फैसला किया है।

 

साथ ही सिनेमाघरों को बिजली बिल में भी 50 फीसदी की राहत दे दी गई है।सिनेमा के मामले में पूरा देश अब तक दिक्कतें झेल रहा है। चाहे वह देश का कोई सा भी राज्य हो, वहां भारत सरकार के नियमानुसार सिर्फ 50 फीसदी लोगों को ही एक साथ फिल्म देखने की अनुमति है।

Theatres to remain closed in Maha with no mass entertainers

कुछ दिन पहले ही तमिलनाडु सरकार ने अपने राज्य में सिनेमाघरों को पूरे सौ फीसदी तक खोलने की इजाजत दे दी थी। लेकिन, केंद्र सरकार के एतराज की वजह से उन्हें अपना यह फैसला वापस लेना पड़ा। और यह सब हुआ था तमिल फिल्मों के सुपरस्टार अभिनेता विजय की आने वाली फिल्म ‘मास्टर’ के लिए।थिएकेरल में हाल ही में 5 जनवरी से 50 फीसदी लोगों को एक साथ फिल्म देखने की अनुमति के साथ सिनेमाघर खोलें गए हैं। इस दौरान सरकार की तरफ से लागू किए गए स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सभी नियमों का पालन भी करना होगा। हालांकि, राज्य सरकार की अनुमति मिलने के बावजूद केरल फिल्म चेंबर ऑफ कॉमर्स ने सिनेमाघरों को बंद ही रखना ठीक समझा। वह चाहते थे कि पहले उनकी बातचीत सरकार से हो जाए और उसके बाद ही वह सिनेमाघरों को खोलने का जोखिम उठाएंगे।

Bollywood requests govt to reopen Cinema Halls; Trends #UnlockCinemaSaveJobs Petition

यूनियन की बात को अब राज्य सरकार ने मान लिया है और उन्हें राहत देते हुए मनोरंजन कर न लगाने और बीते मार्च से लेकर अब तक का बिजली बिल आधा करने की मंजूरी दे दी है। आशा है कि बहुत ही जल्द केरल में भी सिनेमाघर खुल जाएंगे। देश के दूसरे राज्यों में सरकारों ने कोई राहत नहीं दी है। ऐसे में केरल सरकार ने सिनेमाघरों के मालिकों के लिए यह फैसला लिया तो फिल्मों से जुड़े मोहनलाल, ममूटी, मंजू वॉरियर, पृथ्वीराज सुकुमारन, आसिफ अली, दुलकर सलमान, तोविनो थॉमस जैसे कलाकारों ने सरकार के फैसले की खूब प्रशंसा की।सोशल मीडिया पर मोहनलाल ने सरकार के फैसले का स्वागत किया और उन्होंने लिखा कि यह राहत मलयालम सिनेमा के अंदर ऊर्जा भर देगी। वहीं, ममूटी ने कहा कि मलयालम फिल्म इंडस्ट्री दिक्कतों से गुजर रही है, सरकार के इस फैसले से फिर से जी उठेगी।

You may also like