Hindi

काम नहीं मिलने पर आमिर की इस हीरोइन ने की थीं बी-ग्रेड फिल्में, अब बन गयी है सन्यासिन

आमिर खान के साथ फिल्म ‘लगान’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वालीं ग्रेसी सिंह 20 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाती हैं. पहली ही फिल्म सुपरहिट होने के बावजूद ग्रेसी सिंह इंडस्ट्री से गायब हो गईं. फिल्मों में आने से पहले ग्रेसी टीवी सीरियल में नजर आ चुकी हैं. 1997 में जीटीवी पर सीरियल ‘अमानत’ में ग्रेसी ने डिंकी का किरदार निभाया था. कुछ और सीरियल करने के बाद उन्हें फिल्मों के ऑफर आने लगे.

डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को फिल्म ‘लगान’ के लिए क्लासिकल डांस करने वाली एक एक्ट्रेस चाहिए थी जो गांव की लड़की जैसी दिखे. ऑडीशन के लिए जब ग्रेसी सिंह पहुंचीं तो सैकड़ों लड़कियों के बीच उन्हें सेलेक्ट कर लिया गया. इस फिल्म के बाद तो ऐसा लगा कि उनका करियर चल निकला हो.

ग्रेसी सिंह ने प्रकाश झा की फिल्म ‘गंगाजल’ में अजय देवगन के अपोजिट काम किया लेकिन फिल्म में उनका रोल बहुत छोटा था जिसका उन्हें नुकसान ही उठाना पड़ा. इसके बाद उन्होंने 2004 में ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में संजय दत्त के साथ दिखीं हालांकि इस रोल से उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ.

फिल्में नहीं मिलने पर ग्रेसी ने बी ग्रेड की फिल्में करनी शुरू कर दी. 2008 में उन्होंने कमाल आर खान यानी केआरके की फिल्म ‘द्रेशद्रोही’ की.

फिल्मों में गुंजाइश ना देखते हुए ग्रेसी सिंह ने दूरी बना ली और टीवी पर एंट्री की. उन्होंने ‘संतोषी मां’ शो में मुख्य किरदार निभाया, अपने इस किरदार से ग्रेसी सिंह को खासी पहचान मिली. टीवी के साथ ही ग्रेसी सिंह ने 2009 में डांस एकेडमी शुरू की थी. जहां वो डांस सिखाती थीं

ग्रेसी सिंह का रुझान बचपन से ही अध्यात्म की तरफ थ. फिलहाल उन्होंने ग्लैमर की इस दुनिया से दूरी बना ली और अब ब्रह्मकुमारी ज्वाइन कर लिया है इसका हेडक्वार्टर माउंटआबू में है जहां पिछले कुछ सालों से ग्रेसी नियमित तौर पर जाती हैं.

एक इंटरव्यू में ग्रेसी सिंह ने कहा था कि उनका खुद के लिए कोई प्लान्स नहीं है, घरवाले शादी के लिए कहते हैं लेकिन अभी तक उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं सोचा है.

Related Articles

Back to top button