फेसबुक बंद होने वाला मैसेज हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच्चाई

कल कुछ समय के लिए फेसबुक डाउन था, दुनिया हर में कई लोगों को फेसबुक चलाने में दिक्क्त हो रही थी, जिसके बाद फेसबुक ने अपना बयान जारी किया, जिसमे कहा गया है की फेसबुक में कुछ तो दिक्क्त हो रही है जिसे वो जल्दी ही सॉल्व करेंगे.

लेकिन इस के बाद इंडिया में फेसबुक पर कई मेसज वायरल होने लगे जिसमे ये कहा जा रहा है की अब फेसबुक हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

आइये देखते हैं की इस खबर में कितनी सच्चाई है.

‘नमस्ते, मैं मार्क हूँ, फेसबुक के निदेशक सभी को नमस्कार’. सोशल मीडिया पर कहीं भी ऐसा लिखा हुआ देखें तो समझ लें ये फर्जी है. इसमें कोई दो राय है ही नहीं. फेसबुक की सर्विस कल से लगातार प्रभावित है, रूक रूक कर डाउन हो रही है. फेसबुक, इंस्टा और मैसेंजर में दिक्कते आ रही हैं. अब इसी को लेकर फेसबुक और वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि इस मैसेज को 18 लोगों को भेजें वर्ना आपका फेसबुक अकाउंट शाम छह बजे से बंद हो जाएगा. इस मैसेज में लिखा है कि फेसबुक का सर्वर ओवरलोड हो गया है और इस वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग लोगों से अपील कर रहे हैं. इस मैसेज में लिखी गई हर लाइन पूरी तरह से फर्जी है और इसमें कोई सच्चाई नहीं है. फेसबुक में दिक्कते आ रही हैं ये सच है, लेकिन अभी तक कंपनी ने इस मामले में कोई स्टेटमेंट नहीं दिया है. पहला मौका नहीं है जब फेसबुक डाउन हुआ है, पहले भी ऐसा होता रहा है और ज्यादातर बार फेसबुक इसकी वजह नहीं बताती है.

इस तरह के मैसेज नए नहीं हैं और दूसरों को फॉरवर्ड करने वाले मैसेज वायरल होते रहते हैं. इनमें कोई सच्चाई नहीं होती है और इसे एक बार ध्यान से पढ़ें तो आपको खुद अंदाजा हो जाएगी कि ये फेक हैं.

फेसबुक पर ये फर्जी मैसेज नया नहीं है ये पिछले साल का है और समय समय पर यह वायरल होता है. लोग एक दूसरे को मैसेज करते हैं कुछ लोग फेसबुक पोस्ट क तौर पर इसे शेयर करते हैं और कुछ इसे सच समझ लेते हैं. एक बात ध्यान में रखें फेसबुक इस तरह का बयान कभी जारी नहीं करता है.

अगर आपको भी कहीं से ये मैसेज मिला है या पोस्ट में आपने इसे देखा है तो इसे रिपोर्ट करें और बताएं की ये फेक है.