सीबीएफसीकी आपत्ति के बाद, इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया का टाइटल बदला, जाने नया नाम ?

138

इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया एक बार फिर मुश्किलों में तब आई जब इसके टाइटल को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन  द्वारा आपत्ति जताई गई. लेकिन अब फिल्म के टाइटल को सीबीएफसी की गाइडलाइन के अनुसार बदला गया है और अब फिल्म का नाम चीट इंडिया नहीं Why Cheat India हो गया है.

हाल ही में फिल्म के प्रोड्यूसर्स द्वारा फिल्म चीट इंडिया के टाइटल में बदलाव को लेकर स्टेटमेंट जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि, सीबीएफसी को फिल्म के टाइटल चीट इंडिया को लेकर आपत्ति थी। हमारी सीबीएफसी की एक्जामिनिंग कमेटी और रिवायजिंग कमेटी से बातचीत हुई। उन्होंने फिल्म के नाम में बदलाव को लेकर बात की। बातचीत में हमने बताया कि फिल्म पब्लिक डोमेन में करीब एक साल से चीट इंडिया के नाम से है और थिएरेटिकल टीजर, ट्रेलर और टीवी प्रोमो भी इसी नाम से बनाए गए। लेकिन सीबीएफसी ने नाम बदलने की बात की है। इस कारण रिलीज से एक हफ्ते पहले डुअल कम्युनिकेशन हो गया है। लेकिन समय की कमी के कारण हमारे पास कोई च्वॉइस नहीं बची और हमें नए टाइटल Why cheat india से फिल्म को रिलीज करना होगा.

आपको बता दें कि, इससे पहले भी फिल्म चीट इंडिया की जो टैगलाइन है ‘नकल में ही, अकल है’, उस पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन यानि सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई थी। सेंसर बोर्ड के सदस्यों को लगा था कि फिल्म की यह टैगलाइन नकल को बढ़ावा देने वाली है जिसको लेकर सेंसर बोर्ड के लोगों ने आपत्ति दर्ज की हैl सेंसर बोर्ड से जुड़े एक सूत्र ने बताया था कि फिल्म के ट्रेलर को कई बार कई लोगों ने देखा, खासकर सेंसर बोर्ड से जुड़े हुए कुछ लोगों ने और उन्हें इस से कोई आपत्ति नहीं थी.

हालांकि सेंसर की ही दूसरी कमिटी के मेंबर ने ट्रेलर देखने के बाद यह पाया कि फिल्म और टेलीविजन पर जब युवा इसे देखेंगे तो वह उन्हें भ्रमित कर सकता है और नकल करने के लिए उकसा सकता हैl जिसके चलते उन्होंने इस पर आपत्ति दर्ज की हैl फिल्म के निर्माता तनुज गर्ग ने एक मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा था कि एक्सामिंनिंग कमेटी द्वारा ट्रेलर को क्लियर करने के बावजूद जिसमें टैगलाइन भी शामिल है, एक दूसरी कमेटी ने इसे गलत पाया हैl हम सीबीएफसई के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य हैं और हमने सीबीएफसी के नियमों का पालन किया हैl इसके बाद ही हमें यू ए सर्टिफिकेट मिला हैl बताया जा रहा है कि फिल्म के टैगलाइन पिक्चर में नहीं होगीl ट्रेलर में एकमात्र डायलॉग है,’अक्लमंद तो तुम हो, नक़लमंद बन सकते हो क्या’ l