कान फिल्म फेस्टिवल में दीपिका, ऐश्वर्या और सोनम, कंगना तो है पर किसी भी भारतीय फिल्म को मौका नहीं

आजादी से साल भर पहले ही जिस भारतीय सिनेमा ने कान फिल्म फेस्टिवल में धमाका कर दिया था, उस के लिए इस साल का कान फिल्म फेस्टिवल में कुछ नहीं है। और, ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि आश्चर्यजनक रूप से भारत की एक भी फिल्म इस साल कान फिल्म फेस्टिवल की किसी भी आधिकारिक कैटेगरी में शामिल नहीं हो पाई है। इसके बावजूद भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय का एक भारी भरकम दल जनता से मिले टैक्स के पैसे पर फ्रांस घूमने जा रहा है। आगे की स्लाइड्स में देखिए किस दिन लगेगा भारतीय अभिनेत्रियों का रेड कारपेट पर नंबर और कान फिल्म फेस्टिवल के बारे में दिलचस्प जानकारियां।

 

कान फिल्म फेस्टिवल में दुनिया भर की फिल्मों का चार मुख्य और आधिकारिक श्रेणियों में प्रदर्शन होता है। इन कैटेगरीज में फिल्मों के चयन के लिए काफी पहले से जूरी काम करने लगती है। कान फिल्म फेस्टिवल की आयोजन टीम अपने प्रतिनिधि भी दुनिया के तमाम देशों में फिल्में चुनने के लिए भेजती है। लेकिन, कान फिल्म फेस्टिवल में इस साल किसी भी भारतीय फिल्म को किसी भी कैटेगरी में जगह तक नहीं मिली है। कान फिल्म फेस्टिवल की आधिकारिक श्रेणियों के नाम हैं, कंपटीशन सेक्शन, ए सर्टेन रिगार्ड सेक्शन, क्रिटिक्स वीक सेक्शन और डायरेक्टर्स फोर्टनाइट।

View this post on Instagram

✨Doha☀️🌹

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) on

72वें कान फिल्म फेस्टिवल की चर्चा भारत में इस बार सिर्फ हो रही है तो इसकी चंद हीरोइनों के रेड कारपेट पर अपने ब्रांड्स के प्रमोशन को लेकर। मंगलवार को शुरू होकर 25 मई तक चलने वाले दुनिया के सबसे बड़े फिल्म फेस्टिवल्स में से एक कान फिल्म फेस्टिवल में इस बार मुंबई की जिन अभिनेत्रियों के रेड कारपेट वॉक की तारीखें पक्की हो चुकी हैं, उनमें शामिल हैं दीपिका पादुकोण, कंगना रनौत, ऐश्वर्या राय, हुमा कुरैशी और हिना खान।

 

कान फिल्म फेस्टिवल मैनेजमेंट के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेड कारपेट पर कान में सबसे पहले दीपिका पादुकोण को जगह मिली है। वह गुरुवार यानी 16 मई को लोरियल ब्रांड की तरफ से रेड कारपेट पर उतरेंगी। 17 मई को कान फिल्म फेस्टिवल में हिना खान की बारी है, जहां वह अपनी एक शॉर्ट फिल्म भी लेकर जा रही हैं। इसके अलावा जिस अभिनेत्री की तारीख पक्की हो चुकी है, वह हैं ऐश्वर्या राय बच्चन। ऐश्वर्या राय कान फिल्म फेस्टिवल के रेड कारपेट पर 19 मई को उतरेंगी।

View this post on Instagram

🦋

A post shared by Hina Khan (@realhinakhan) on

दीपिका, हिना और ऐश्वर्या के अलावा इस साल कान फिल्म फेस्टिवल में कंगना रनौत, हुमा कुरैशी और सोनम कपूर भी रेड कारपेट पर अपने अपने ब्रांड्स की तरफ से उतरने वाली हैं। कंगना फ्रांस में 16 से 18 मई तक रहेंगी, हुमा कुरैशी की बारी 19 या 20 मई को आएगी और सोनम कपूर 20 या 21 मई में से किसी एक दिन रेड कारपेट की शोभा बनेंगी।