Home » ये हैं बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्मी खानदान, जानिए अब तक कितने फिल्में बनाई हैं इन्होंने?

ये हैं बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्मी खानदान, जानिए अब तक कितने फिल्में बनाई हैं इन्होंने?

by Deepak Dobhal

आज हम बॉलीवुड से जुडी कुछ खास बात करने वाले है दोस्तों आप सब तो ये देख ही रहे है की बॉलीवुड में कोई बाहरी कलाकर जल्दी फिल्मो इंट्री नहीं कर पाते,लेकिन हर दिन किसी स्टार के बच्चे ही फिल्मो लॉन्च होने लिए आते रहते हैं।आप ये बताने की जरुरत नहीं की बॉलीवुड में रिलेसन की वो काफी ज्यादा मौजूद है तभी तो लेकिन बॉलीवुड स्टार्स के बच्चे बचपन में तो इन्हें सारी सुविधाएं मिलेंगी ही, बड़े होने पर करियर बनाने के लिए भी इन्हें ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी, क्योंकि मां-बाप के नाम पर फिल्में तो इन्हें मिल ही जाएंगी। चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्मी खानदान के बारे में वो कौन कौन है.

कपूर खान दान

बॉलीवुड में सबसे बड़े फिल्मीं खानदान है भारतीय सिनेमा को अलग पहचान देने वाले पृथ्वी राज कपूर और राज कपूर का परिवार आज तक बॉलीवुड से जुड़ा है.ये आज से नहीं कई सालो से फिल्मो में काम कर रहे है.

आप को बता दे की बॉलीवुड में ऋषि कपूर से लेकर रणधीर कपूर, शशि कपूर, शम्मी कपूर जैसे बेहतरीन एक्टर देने वाले इस परिवार की आज की पीढ़ी में करिश्मा कपूर, करीना कपूर और रणबीर कपूर जैसे टैलेंटेड कलाकरा हैं। इन खानदान ने हिंदी सिनेमा को 497 फिल्में दी हैं.

बच्चन परिवार

बॉलीवुड के बहुत ही फेमस और मशहूर अभिनेता बिग बी यानि अमिताभ बच्चन एक्टिंग का मुकाबला कोई नहीं कर सकता, पूरा बच्चन परिवार भी फिल्मों से जुड़ा रहा है. अमिताभ बच्चन के अलावा जया बच्चन भी अपने ज़माने की सुपरहिट हीरोइन रह चुकी हैं. उनकी बहू ऐश्वर्या राय किसी पहचान की मोहताज़ नहीं हैं.

ये भी बता दे की अभिषेक बच्चन बॉलीवुड में के सारी हिट फिल्मे ही जैसे गुरु, धूम 2 और दोस्ताना जैसी हिट फिल्में कर चुके हैं. उनकी पत्नी ऐश्वर्या इन दिनों फिल्म फन्ने खान की शूटिंग में व्यस्त है। ये बता दे की ये बच्चन परिवार ने मिलकर करीब 323 फिल्में की हैं.

भट्ट परिवार

आपको बता दे की बॉलीवुड के बहुत ही फेमस और मशहूर फिल्म डारेक्टर महेश भट्ट और उनके परिवार ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं बॉलीवुड को. ये भी बता दे की महेश भट्ट ने ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई और उनकी बेटी आलिया भट्ट के सारी सुपर हिट फिल्मे दी है.

आप को जानकारी के लिये बता दे की बॉलीवुड के सीरियल किसर इमरान हाशमी का भी भट्ट फैमिली से गहरा नाता है. वो आलिया भट्ट के ममरे भाई लगते हैं. पूरे भट्ट परिवार ने अब तक बॉलीवुड को 390 फिल्में दी हैं.

सलमान खान,  खान दान
आपको नकारी के लिये बता दे की जानेमाने राइटर सलीम खान के परिवार का भी बॉलीवुड में अहम योगदान रहा है। सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान, मलाइका अरोरा आदि इसी परिवार से जुड़े हैं। बता दे की सलीम खान ने दो शादियां की पहली सलमा से और दूसरी हेलन से.

इनके बारे क्या बात करे सलमान खान बॉक्स ऑफिस दमल ही मचा देते है सलमान ने तो बॉलीवुड को कई हिट फिल्में देते आ रहे हैं और इस परिवार ने अब तक करीब 207 फिल्में की हैं।

अख्तर परिवार

मशहूर गीतकार जावेद अख्तर के परिवार ने भी बॉलीवुड में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जावेद ने जहां बेहतरीन गीत लिखें, वहीं उनकी पत्नी शबाना आज़मी उम्दा अदाकारा हैं। इनके पहली पत्नी की बहन मानेका इरानी मशहूर कोरियोग्राफर और डायरेक्टर फराह खान की मां है.

कम ही लोग जानते है कि शबाना आज़मी एक्ट्रेस तब्बू की बुआ लगती हैं। जावेद अख्तर के बेटे फराहन अख्तर भी कई फिल्मे कर चुके है और बेहतरीन फिल्में बना चुके हैं। इस परिवार ने मिलकर करीब 358 फिल्में की हैं.

You may also like