सर्जिकल स्ट्राइक पर प्रसून जोशी ने लिखा गाना, जिसे कैलाश खेर दी आवाज

28 सितंबर 2016 को भारत ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक कर इतिहास रचा था. इसके दो साल पूरे हो चुके हैं. इस मौके पर  सिंगर कैलाश खेर और राइटर और लिरिस्ट प्रसून जोशी ने भारतीय सैनिकों के सम्मान में एक गाना बनाया है.

गाने का टाइटिल ‘मेरा देश मेरी जान’ है. इस सर्जिकल स्ट्राइक एंथम को प्रसून जोशी ने लिखा है. इसकी परफॉर्मेंस नई दिल्ली के इंडिया गेट पर 30 सितंबर को होगी. इसे मशहूर गायक कैलाश खेर अपने बैंड कैलाशा के साथ परफॉर्म करेंगे.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब कैलाश भारत सरकार के लिए या देशभक्ति की भावना से सराबोर कोई गीत गाते नजर आएंगे. वे कई सारे सरकारी प्रोजेक्ट्स जैसे की स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नारी शक्ति और भारत के वीर को अपनी आवाज दे चुके.

साल 2016 में पाकिस्तान कश्मीर के उरी में आतंकी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. जवानों की शहादत के बाद देशभर से बदले की कार्रवाई करने की मांग होने लगी थी. इसी के बाद सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया.

 

उरी हमले के कुछ दिनों बाद 28-29 सितंबर की रात भारतीय सेना ने पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर में एक बड़ा ऑपरेशन चलाकर आतंकियों के ट्रेनिंग और लॉन्चिंग पैड तबाह किए थे. नियंत्रण रेखा के बाहर इस जांबाज कार्रवाई में पाकिस्तान को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा था.