Hindi

‘मैं भारतीय मुस्लिम, मैं भी इंसान’, ट्विटर पर ट्रेंड हो रहे कैम्पेन पर भीड़ गये ये सेलेब्स

हाल ही में यूपी  में मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मुलाक़ात के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है. इसी रिपोर्ट का हवाला देते हुए नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ की सभा में कहा कि ‘कांग्रेस के नामदार (राहुल गांधी) कह रहे हैं कि उनकी पार्टी मुसलमानों की है’

यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के बाद सोशल मीडिया पर भी हिंदू-मुस्लिम डिबेट का रंग दिखने लगा है. पिछले 24 घंटों के दौरान ट्विटर पर #TalkToAMuslim ट्रेंड कर रहा है. कई सेलेब्स ने “प्ले कार्ड” पर लिखे शब्दों के जरिए इस बारे में अपना विचार व्यक्त किया. कुछ लोगों ने धार्मिक भेदभाव और बंटवारे के लिए बीजेपी की सरकार को दोष दिया है तो कई ऐसा आरोप लगाने वालों पर ही निशाना साधते नजर आ रहे हैं.

#TalkToAMuslim हैशटैग के समर्थन में कई गैर मुस्लिमों ने भी कार्ड के साथ अपनी फोटो साझा किया. स्वरा भास्कर ने कुछ तस्वीरें शेयर की. कुछ प्लेकार्ड्स पर लिखा था, “मैं हिंदू हूं. मैं मुसलमानों से बात करूंगा. वो भी इंसान ही हैं.”

इसी कड़ी में एक्ट्रेस गौहर खान ने ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट किया. गौहर हाथ में कार्ड लिए नजर आ रही हैं. धर्म के आधार पर हेट पॉलिटिक्स की आलोचना करते हुए कार्ड पर लिखा है – “मैं एक भारतीय मुस्लिम हूं. मैं भी इंसान हूं. आप मुझसे बात कर सकते हैं.” गौहर के ट्वीट को स्वरा भास्कर समेत कुछ सेलेब्स ने पसंद किया और उसे कोट करते हुए अपने हैंडल पर साझा भी किया.

https://twitter.com/ashokepandit/status/1019275400244027392

 

मगर कई लोगों को ये कैम्पेन पसंद नहीं आया. फिल्म निर्माता अशोक पंडित को भी इस हैशटैग पर स्वरा का रुख पसंद नहीं आया. उन्होंने आरोप लगाया कि इस प्लेकार्ड गैंग को स्वरा लीड कर रही हैं. प्लेकार्ड गैंग को एक फिक्शनल फिल्म में जौहर में बुराई दिख जाती लेकिन उसे हिजाब और ट्रिपल तलाक का मुद्दा नहीं दिखता.

कई लोगों  ने इसकी आलोचना की है और इसे  “निचले” दर्जे का करार देते हुए कहा कि  ये मुसलमानों के हित में नहीं है.

 

Related Articles

Back to top button