Hindi

मुकेश अंबानी की इन 7 Luxurious चीजों की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप जानिए

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के बारे में ऐसा कौन है जो नही जानता मुकेश अंबानी रिलाइंस के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं इतना ही नही रिलायंस संघ भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। कहते हैं जहां जहां चाह हो वहां राह मिल ही जाती है बिजनेस मैन  मुकेश अंबानी भी इसी बात पर यकीन करते हैं लेकिन ऐसा नही है की अपना करोड़ों अरबों का उद्योग जगत उन्होनें बड़ी आसानी से खड़ा किया है। मुकेश अंबानी नें भी अपने इस सपने को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत की है।

आइए जानते हैं भारत के इस सबसे बड़े उद्योगपति की जिंदगी से जुड़ी 7 ऐसी जो बेशकीमती होने के साथ-साथ उन्हें बेहत अजीज़ भी हैं।

1 – बोइंग बिज़नेस जेट २(कीमत 73 मिलियन डॉलर)

 

मुकेश अम्बानी ने  साल 2007 में अपना दूसरा जेट खरीदा था मुकेश अंबानी का ये पसंदीदा जेट 1004 वर्ग फीट केबिन स्पेस के साथ बनाया गया है जिसमें तकरीबन 78  यात्री बैठ सकते हैं। मुकेश नें  अपने इस प्राइवेट जेट को 73 मिलियन डॉलर में खरीदा है।

2-  1 बिलियन डॉलर का घर है Antillia

साउथ मुंबई में बने मुकेश अंबानी के आलिशान घर अन्तिलिया की कीमत एक बिलियन डॉलर है इस घर को देख आप भी हैरान रह जाएंगे।मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ इस घर में रहते हैं जहां लग्ज़री लाइफ स्टाइल से जीने की सारी सुख सुविधाएं मौजूद हैं।

3.  अंबानी का सबसे पसंदीदा विमान है फाल्कन 900EX कीमत है 43.3 मिलियन डॉलर

अंबानी के फाल्कन 900EX विमान में उनका अपना एक ऑफिस है, जिसमें स्पेशल केबिन सैटेलाइट टीवी, म्यूज़िक सिस्टम जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

4.मेबैक 62 कार है बेहद खास

अंबानी की मेबैक 62  कार देखने में जितनी खूबसूरत है। उतनी ही खास भी इस बुलेट प्रूफ कार में टीवी स्क्रीन और कॉनफ्रेंस जैसी सुविधाएं मौजूद हैं अंबानी की इस कार की कीमत 1 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

मर्सिडीज एसएल 500 भी है बेहद खूबसूरत

मुकेश अम्बानी की इस दूसरी बुलेट प्रूफ कार की कीमत भी 1  $ 100,000 के करीब है जिसमें एल्यूमीनियम बॉडी शेल लक्जरी इंटीरियर जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं।

150,000 डॉलर की कार के भी मालिक हैं मुकेश अंबानी

अंबानी की ये कार मेबैक 62 की तरह है साथ ही यह कार भी बुलेट प्रूफ है और इसमें भी लैपटॉप और टीवी स्क्रीन जैसी सुविधाएं हैं।

 100 मिलियन से भी ज्यादा की कीमत है एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट

मुकेश अंबानी की इस प्राइवेट जेट की कीमत सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे की इस जेट में आखिर ऐसा क्या है 25 लोगों को एक साथ लेकर जाने वाले इस जेट में एंटरटेंमेंट की सभी सुविधाएं हैं। जिनमें  फैंसी डाइनिंग  एरिया और लक्जरी स्काई बार भी शामिल है।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button