Hindi

बॉलीवुड की टॉप 10 आइटम गर्ल जिनके आइटम डांस पर आज भी झूमने को मजबूर हो जाते हैं दर्शक

बॉलीवुड में इन दिनों कई बॉलीवुड एक्ट्रेस आइटम सांग पर थिरकती नज़र आती हैं दीपिका पादुकोण से लेकर कैटरीना कैफ, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर, सुष्मिता सेन, शिल्पा शेट्टी ऐसी कई हिरोइनें हैं जिनके लटके झटके देख ऑडियंश पागल हो जाती है आज अक्सर बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा बना आइटम डांस महज़ अब के दौर में ही नही बलकी 80 के दशक से ही लगातार बॉलीवुड में चलता आ रहा है जानिए बॉलीवुड की टॉप 10 आइटम गर्ल्स के बारे में

दीपिका पादुकोण से लेकर कैटरीना तक ऐश्वर्या से लेकर मलाइका तक बॉलीवुड की इन हसीनाओं कोअ अापने आइटम डांस में अपना हुनर आज़माते देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की बॉलीवुड में आइटम डांस का चलन अब से नही बल्की सिनेमा के शुरूआती दौर से ही चला आ रहा है बॉलीवुड में कई ऐसी  सुपर हिट फिल्में हैं जिनके नाम भले ही आपको याद ना हों लेकिन उन फिल्मों आइटम सांग आज भी सुनते ही फिल्मों के नाम अपने आप याद आ जाते हैं। और इसी के साथ ही आइटम डांस करने वाली अदाकाराएं भी ।

1 – डांसिंग क्वीन हेलेन –

बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन हेलेन को आपने पहली बार  साल 1958 में आई फिल्म हावड़ा ब्रिज में आइटम डांस करते देखा होगा फिल्म का आइटम सांग मेरा नाम चिन-चिन चू पर डांस करते देखा होगा ये गाना आज भी लोगों की ज़ुवान पर छाया हुआ है जिसे श्रीदेवी नें फिल्म चालबाज़ में भी कई बार गुनगुनाया है हेलेन इस एक आइटम सांग के साथ ही  अपने ज़माने की बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन बन गईं अपने फिल्मी सफर के दौरान हेलेन नें आ जाने जा, पिया तू अब तो आजा जैसे गानों पर ऐसा डांस किया जिसकी वजह से हेलेन को भारतीय सिनेमां में आइटम गर्ल के नाम से  नई पहचान मिली ।

2- बिंदू –

76 साल की उम्र पार कर रहीं मशहूर फिल्म एक्ट्रेस बिंदू नें महज़ 13 साल की उम्र में फिल्मों में कदम रख्खा  बिंदू के फिल्मों में आने की वजह घर में आर्थिक तंगी थी बिंदू नें सैकड़ों फिल्मों में काम किया लेकिन दिल जलों का दिल जलाके , मै हूं हसीना, मेरा नाम शबनम जैसे आइटम सांग्स में उनके बेहतरीन डांस नें उन्हें एक आइटम गर्ल की पहचान दी बिंदू के ये गाने आज भी लोग अक्सर गुनगुनाते दिखाई देते हैं।

3- अरुणा ईरानी –

कई बॉलीवुड  फिल्मों में लीड रोल, नेगेटिव और हर तरह का किरदार निभा चुकीं फिल्म और टीवी एक्ट्रेस अरूणा ईरानी के बारे में बेहद कम लोग जानते हैं की अरूणा अपने ज़माने की एक बेहद मशहूर और बेहतरीन आइटम डांसर भी रह चुकी हैं । 1961 में फिल्म गंगा जमुना से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत करने वाली अरूणा ईरानी 1971 में आई हिंदी फिल्म कारवां में अरूणा ईरानी का बेहतरीन आइटम सांग चढ़ती जवानी इतना मशहूर की इस गाने के कई हिंदी रिमेक भी बनें और इसी गाने के साथ ही अरूणा को एक बेहतरीन आइटम गर्ल के नाम से भी जाना जाने लगा । मेरी बेरी के बेर मत तोड़ो, दिल बर दिल से प्यारे जैसे मशहूर हिंदी आइटम सांग नें अरूणा को एक अच्छी एक्ट्रेस के साथ-साथ एक अच्छी डांसर का खिताब भी दे दिया।

4- याना गुप्ता-

साल 2003 में आई  हिंदी फिल्म दम का सुपर हिट आइटम सांग बाबू जी ज़रा धीरे चलो आज भी अक्सर शादी ,ब्याह और कई पार्टी सांग में सुनाई देता है मॉडल से एक्ट्रेस बनीं याना गुप्ता नें इस गाने में जो डांस किया उसके बाद से लोगों की चहेती बन गईं और इस एक गाने नें उन्हें बॉलीवुड की टॉप आइटम गर्लस की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया ।

5- मलाइका अरोड़ा-

चल छइया -छइया, झंडू बाम जैसे गानों पर थिरकने को मजबूर करने वाली मलाइका बॉलीवुड की सबसे मंहगी आइटम गर्ल की लिस्ट में शुमार मानी जाती हैं।

6- मुमेत खान-

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का पॉपुलर आइटम सांग देख ले आंखों में आखें ज़रा डालके आपको याद होगा जी हां गाने में अपने लटकों झटकों से हर किसी का दिल जीत लेने वाली मुमेत खान को इस एक गाने के बाद से बॉलीवुड ही नही टॉलीवुड में भी एक नई पहचान मिली और उनका फिल्मी करियर चल पड़ा ।

7-मल्लिका शेरावत –

बॉलीवुड में फिल्म मर्डर से मशहूर हुईं एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत अपनी एक्टिंग से ज्यादा अपने आइटम डांस और पॉपुलर आइटम सांग की वजह से मीडिया की सुर्खियों में रहती हैं।

8-राखी सावंत –

परदेशिया जैसे ब्लॉक बस्टर गाने के रिमेक एल्बम के साथ राखी बॉलीवुड में आइटम गर्ल के नाम से मशहूर हो गईं इसके बाद राखी नें कई पॉपुलर आइटम नंबर्स पर डांस परफॉर्मेंस दी।

9- कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ बॉलीवुड में अपनी फिल्मों से ज्यादा अपने आइटम नंबर की वजह से चर्चा में रही हैं चिकनी चमेली, शीला की जवानी, कमली जैसे गानों पर कैटरीना की धमाकेदार डांस नें दर्शकों के दिलों में उन्हे एक अच्छी आइटम गर्ल बना दिया ।

10 -गौहर खान

बिग बॉस से बेगम जान का सफर तय करने वाली एक्ट्रेस गौहर खान को फिल्मों में पहचान उनके आइटम नंबर्स नें दी झल्ला बल्ला, हुआ छोकरा जवान, पर्दा-पर्दा जैसे गानों पर ज़ोरदार डांस परफार्मेंस पॉपुलर हुईं एक्ट्रेस गौहर खान एक अच्छी एक्ट्रेस के साथ -साथ एक अच्छी डांसर भी हैं।

 

Related Articles

Back to top button