Hindi

कभी परिवार का पेट भरने के लिए सड़कों पर फूल बेचती थी ये अभिनेत्री, कैसे बनीं हिंदी सिनेमा की सुपर स्टार जानिए

बॉलीवुड में ऐसे कई अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं जिन्हें नाम और शोहरत विरासत में मिली है तो कई ऐसे सितारे भी रहे जिन्होंने अपने दम पर अपनी किस्मत लिखी और बॉलीवुड में सुपर स्टार का खिताब हासिल किया आज के दौर में कई लड़कियां बॉलीवुड में हिरोइन बनने का सपना लेकर आती हैं कोई मॉडलिंग की दुनिया में पहचान बनाने के बाद बॉलीवुड में कदम रखती हैं तो कोई अपने एक्टिंग के शौक को पूरा करने के लिए एक्टिंग स्कूल में एक्टिंग की ट्रेनिंग लेकर आती हैं। लेकिन हिंदी सिनेमा के शुरूआती दौर से लेकर 70 से 80 के दशक तक लोग बॉलीवुड में अपने शौक के लिए नहीं बलकी अपना घर चलाने और अपने परिवार की परवरिश करने के लिए काम किया करते थे। इन्हीं सितारों में एक नाम शामिल है हिंदी सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री रीना रॉय का।

मुस्लिम पिता और पंजाबी हिंदू मां की तीसरी संतान रीना रॉय का बचपन काफी संघर्ष भरा रहा रीना और उनके भाई बहन बरखा ,अंजू और राजा काफी छोटे थे जब उनके पिता और मां का तलाक हो गया। आपको बता दें की रीना की मां शारदा एक एक्ट्रेस थीं लेकिन उनका फिल्मी करियर बेहद छोटा रहा। तलाक के बाद रीना और उनके भाई बहन अपनी मां के साथ रहने लगे।

तलाक के बाद रीना की मां शारदा नें अपने चारों बच्चों का नाम बदल दिया और उनकी परवरिश करने लगीं बेहद कम लोग जानते हैं की इंडस्ट्री में आने से पहले रीना रॉय का नाम रूपा रॉय था जिसे फिल्मों में आने के दौरान फिल्म के निर्माता नें बदल कर रीना रॉय रख दिया।

रीना की मां शारदा के लिए चार-चार बच्चों की परवरिश करना आसान नही था जिसकी वजह से रीना नें बेहद कम उम्र मे ही काम करना शुरू कर दिया।  खबरों की मानें तो कई लोगों का कहना था कि रीना अपनी मां का आर्थिक सहयोग करने के लिए फूल और फूल के गजरे बेचा करती थीं। इसी दौरान एक बार अचानक उनपर फिल्म निर्माता बी आर इशारा की नज़र पड़ी और रीना की खूबसूरती देख बी आर निर्माता नें उन्हें अपनी आगामी फिल्म का ऑफर दिया।

रीना को पहले तो यकीन नही हुआ लेकिन फिर वो फिल्म के निर्माता से मिलने पहुंची। बीआर इशारा उन दिनों अपनी फिल्म नई दुनिया नए लोग की कहानी पर काम कर रहे थे। इस फिल्म के लिए बीआर इशारा नें रीना रॉय को बतौर हिरोइन कास्ट किया। रीना रॉय के अपोज़िट फिल्म में हिंदी फिल्मों के मशहूर विलेन डेनी डेनजोंगपा को बतौर अभिनेता साइन किया। हालाकि किसी खास वजह से बी आर इशारा की यह फिल्म पूरी नही हो सकी और इसके बाद 1972 में फिल्म जरूरत में एक बार फिर से बी आर इशारा नें इस जोड़ी को कास्ट किया।

फिल्म भले ही हिट नही रही लेकिन इस खूबसूरत अदाकारा के काम की तारीफ काफी हुई और रीना दर्शकों और फिल्मेकर्स की नज़रों में आ गईं। इस फिल्म के बाद रीना नें दर्जनों फिल्मों में काम किया जिनमें से उनकी कई फिल्में बॉक्सऑफिस पर सुपर हिट भी रहीं।

बारूद, नागिन, कालीचरण जैसी फिल्मों नें रीना को बॉलीवुड का सुपर स्टार बना दिया। हालाकि पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी और तलाक के बाद काफी लंबे समय तक रीना फिल्मों से दूर रहीं और फिल्म आदमी खिलौना है के साथ एक बार फिर से बॉलीवुड में वापस लौटीं।

लेकिन उन्हें पहले की तरह नाम और शोहरत नही मिल सकी इस फिल्म के कई सालों बाद अभिषेक बच्चन और करीना कपूर की फिल्म रिफ्यूज़ी में भी रीना रॉय नज़र आईं लेकिन इसके बाद उनके मोटापे और भारीभरकम शरीर की वजह से उनका फिल्मी करियर नही चल सका।

Related Articles

Back to top button