Hindi

देश की सुरक्षा के लिए काम करने वाले कुत्तों को क्यों रिटायर होते ही भारतीय सेना गोली मार देती है जानें

भारतीय सेना रिटायरमेंट के बाद अपने कुत्तों को क्यों मार देती है गोली

आप और हम बचपन से ही ये बात सुनते आए हैं की इस दुनिया में सबसे ज्यादा वफादार अगर कोई होता है तो वो कुत्ता होता है बेशक कुत्ते बेज़ुवान जानवर होते हैं लेकिन इसके बाद भी कुत्तों से ज्यादा वफादार इंसान भी नही होते इंसान अपना हो या पराया वक्त आने पर अपने अपनों को भी स्वार्थ के लिए धोखा देने से नही चूकता लेकिन कुत्ते बुरे से बुरे वक्त में भी अपने मालिक का साथ कभी नही छोड़ते यही वजह है की देश की सुरक्षा के लिए इंसानों के साथ-साथ कुत्तों की भी भर्ती की जाती है और उन्हें बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाती है।

भारतीय सेना में ये कुत्ते किसी देश भक्त से कम नही होते और मुश्किल वक्त में सेना की पूरी मदद करते हैं कुत्तों में किसी भी आने वाले खतरे को दूर से ही महसूस कर लेने और सूंघने के अदभूत शक्ति होती है यही वजह है की भारतीय सुरक्षा सेना आर्मी में इन कुत्तों को इंसानों की तरह ही कड़ी ट्रेनिंग देती है इतना ही नही बीमार होने पर इन कुत्तों का बाकयदा इलाज भी किया जाता है और इन्हें हर मुमकिन सुविधा दी जाती है।

ताकि सेना के जवानों को ये वफादार कुत्ते पूरा सहयोग कर सकें किसी भी आने वाले खतरें से निपटने में। लेकिन कहते हैं ना कि हर किसी का एक वक्त होता है कुछ ऐसा ही इन कुत्तों के साथ भी होता है । एक उचित उम्र पार करने के बाद ये कुत्ते रिटायर हो जाते हैं लेकिन रिटायरमेंट के बाद इन कुत्तों को खुला छोड़ देने या किसी को दे देने कि बजाय गोली मार दी जाती है।

 भारतीय सेना का ऐसे करने का कारण

इसके अलावा रिटायरमेंट से पहले भी कभी-कभी इन कुत्तों को गोली इस लिए भी मार दी जाती है कि ये कुत्ते बिमार पड़ने पर इलाज के बाद भी ठीक नही होते जिसके चलते इन्हें बाहर नही छोड़ा जा सकता और ना ही  काफी लंबे समय तक इन्हें  साथ रखा जा सकता है । सेना के जवान इन कुत्तों को गोली इस लिए मारते हैं ताकी कोई सुरक्षा के लिहाज़ से इनके माध्यम से सेना के खुफिया जगहों के बारे में पता ना लगा सके। सेना के जवान  देश की सुरक्षा के लिहाज़ से ऐसा कदम उठाते हैं क्योंकि इन कुत्तों को सेना से संबंधी जगहों की पूरी जानकारी होती है। और कोई इन्हें पकड़ कर इनका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

Related Articles

Back to top button