Specials

तमिल गानों के हिंदी रिमेक पर भी चला रहमान का जादू ।

हिंदी सिनेमा के महान संगीतकार और संगीत के शरताज़ ऐ.आर रहमान अपना 50वां जन्म दिन मना रहे हैं । ए.आर रहमान के गानों पर शायद ही ऐसा कोई हो जो गुनगुनाता न हो । संगीत के लिए यूं तो इस संगीतकार को कई अवार्ड्स मिले हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की ए.आर रेहमान को यूं ही संगीत का जादूगर नही कहते । रहमान के ऐसे कई तमिल गाने हैं जिनके हिंदी रिमेक भी सुपर हिट साबित हुए हैं ।

हालही में ओके जानू का गाना हम्मा हम्मा आया है । जिसे अमूमन लोग इन दिनों गाते रहते है । ये गाना भी 90’s की फिल्म का रिमेक है । इसके पहले भी ये गाना दूसरी भाषा में आ चुका है।

BAFTA,gramy,4 national Film Award  समेत कई अवार्ड जीतने वाले रहमान नें बॉलीवुड में एक से बढ़ कर एक गाने गाये हैं ।

रहमान के ऐसे भी कई गाने हैं जो हिंदी में भी डब किए गए हैं । और बॉलीवुड लिसनर्स को पसंद आ रहे हैं ।


साल 1998  में आई ऐश्वर्या रॉय की फिल्म जिंस तमिल मूवी का हिंदी रीमेक है इस फिल्म का पॉपुलर सांग अजूबा तमिल का ही हिंदी रीमेक है । जिसके रीमेक को ऑडियंश ने काफी पसंद किया ।

भारत के माइकल जैकश्न कहे जाने वाले प्रभू देवा का पॉपुलर डांसिग सॉंग मुकाबला भी हिंदी से पहले तमिल में आया था गाने की पॉपुलेरिटी को देखते हुए इस बाद में हिंदी में डब किया गया ।

प्रभू देवा का एक और डांसिग सॉंग उर्वशी भी हिंदी से पहले तमिल में आ चुकी है ।

एमी जैक्शन और प्रतिक बब्बर की फिल्म एक दिवाना था का गाना होशाना भी तमिल के बाद हिंदी में डब किया गया ।


शाहरूख खान और प्रिटी जिंटा की फिल्म  दिल से का जिया  जले  गाना हिंदी से पहले तमिल में गाया गया था ।

साल 1992 में आई तमिल फिल्म रोज़ा का गाना ये हसीं वादियां बॉलीवुड के मोस्ट रोमांटिक सांग में से एक माना जाता है ।  ये गाना भी तमिल से हिंदी में डब किया गया है । ये गाना तमिल और हिंदी समेत कई भाषाओं में खूब पॉपुलर  हो चुका है ।

 

Related Articles

Back to top button