Hindi

गुलशन कुमार के प्यार में पागल इस सिंगर नें कर लिया था अपना करियर बर्बाद

बॉलीवुड में नाम शोहरत कमाने की हसरत किसे नही होती हर रोज़ लाखों लोग इस इंडस्ट्री में एक बड़ा स्टार बनने का सपना लेकर आते हैं अपनी लगन और कड़ी मेहनत से कई लोग अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हो भी जाते हैं लेकिन कहते हैं ना की इंसान का बुरा वक्त कभी बता कर नहीं आता कई लोग आसमान की बुंलदियों पर पहुंच जाते हैं लेकिन अपने दिल के हांथों मजबूर होकर अपना सब कुछ कब तबाह कर लेते हैं और उनका बुरा वक्त कब आ जाता है  इस बात का पता खुद इंसान को नही होता।

जी हां आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी लेडी सिंगर के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके गाने कभी हर किसी के कानों में गूंजा करते थे। अपनी सुरीली आवाज़ से ये सिंगर संगीत की बड़ी-बड़ी गायिकाओं को मात देती हैं। हम यहां पर अनुराधा पौडवाल के बारे में बात कर रहे हैं। अनुराधा पौडवाल 90 के दशक की सबसे बड़ी सिंगर थीं भजन हो या म्यूज़िक एल्बम अनुराधा के सुरों का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता था।

बॉलीवुड की इस दिग्गज सिंगर नें अपने सिंगिंग करियर की शुरूआत साल 1976 में सुभाष घई की फिल्म कालीचरन के साथ की थी इस फिल्म में अनुराधा पौडवाल के गाने को काफी पसंद किया गया। अनुराधा पौडवाल नें इससे पहले साल 1973 में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की फिल्म अभिमान में गाया था लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक कालीचरन के जरिए मिला अनुराधा नें कई मशहूर और बड़े संगीतकारों के साथ काम किया जिनमें लक्ष्मीकांत -प्यारेलाल, कल्याणजी, जयदेव जैसे संगीतकार शामिल हैं।

एक ऐसा दौर भी आया जब अनुराधा पौडवाल हिंदी सिनेमा की स्वर कोकिला कही जाने वाली लता मंगेश्कर को भी कड़ी टक्कर दी।

अनुराधा पौडवाल नें 90 के दशक की सबसे बड़ी म्यूज़िक कंपनी गुलशन कुमार के मालिक गुलशन कुमार के साथ हांथ मिला लिया और उनके साथ काम करना शुरू कर दिया। अनुराधा पौडवाल और गुलशन कुमार नें कई गानें एक साथ मिलकर गाए लेकिन इसी के साथ ही दोनों के बीच रिश्ते को लेकर तरह-तरह की बातें भी सामने आने लगीं हालाकि इन बातों में कितनी सच्चाई है। इस बात का पता किसी को नही है। अनुराधा पौडवाल नें तकरीबन 10 साल तक गुलशन कुमार की कंपनी के लिए गाने गाए लेकिन फिर अचानक गुलशन कुमार की मौत के सदमें से अनुराधा पौडवाल बुरी तरह टूट गईं और उन्होनें फिल्मों में गाना ही छोड़ दिया।

इस बात को लेकर कई तरह की बातें सामने आईं अनुराधा जी को कई बड़े अवार्ड भी मिले उनकी बेहतरीन गायिकी के लिए इन आशिकी, दिल है की मानता नहीं जैसी कुछ चुनिंदा फिल्मों के लिए उन्हें कई अवार्ड मिले।

 

Related Articles

Back to top button