Hindi

गंजेपन या बालों की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं लहसुन जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

आजकल तरह-तरह की बिमारियां हमारे आस पास देखने को मिल रहीं हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह सही खान पान ना होना कई तरह के मानसिक तनाव, पर्यावरण प्रदूषण जैसी कई समस्याओं की वजह से लोग जल्दी ही छोटी-मोटी बिमारियों की चपेट में आते हैं और ये छोटी-छोटी बिमारियां बड़ी-बड़ी बिमारियों का रूप ले लेतीं हैं। ऐसे में एक अकेले लहसून से आपकी कई बिमारियां तो दूर होती ही हैं साथ ही गंजेपन, बालों का झड़ना जैसी कई समस्याओं से भी निजाज़ मिल जाती है। आइए जानते हैं गुणकारी लहसून के हैरान कर देने वाले उपाय

बचपन में हमने गांव में या दादी नानी के पास देखा होगा की छोटी -छोटी बिमारियों के लिए दादी नानी किसी डॉक्टर के पास नही जातीं बलकी घरेलू नुस्खों से ही गैस, उल्टी,बुखार, खांसी जैसी बिमारियों का इलाज कर लेती हैं। हमे बचपन में भले ही दादी नानी के ऐसे नुस्खों पर यकीन नही होता हो लेकिन दादी नानी के नुस्खे आज भी काफी गुणकारी होते हैं।

रामबाण है लहसून

भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में लहसून सबसे ज्यादा गुणकारी होता है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

सामान्य बिमारियों के लिए है सबसे ज्यादा फायदेमंद

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी किसी छोटे बच्चे को सर्दी ज़ुकाम होता है तो दादी नानी लहसून की माला पहनाती थीं सर्दी के अलावा भी ठंड के दिनों में इसे शहद के साथ खाया जाता था।

खाली पेट लहसून खाने के ये हैरान कर देने वाले फायदे

खाली पेट लहसून खाने से गैस, बीपी और हृदय संबंधित बिमारियां नही होतीं। इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है टीवी डायरिया जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

आपके दिल का रखता है सबसे बेहतर खयाल

लहसून में पाया जाने वाला एलीसिन तत्व खून को साफ करने मदद करता है साथ ही हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन की प्रोब्लम को भी कम करता है। आपके दिल के साथ-साथ लहसून आपके लीवर और पाचन तंत्र का भी पूरा खयाल रखता है।

एंटीबॉयोटिक्स से जिएंगे ज्यादा लंबी उम्र

लहसून आपकी उम्र को लंबी करता है इसमें एंटीबॉयोटिक पाया जाता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। और इससे आपको लंबी उम्र मिलती है।

अल्ज़ाइमर से बचाता है लहसून

लहसून कोशिकाओं के होने वाले खिंचाव को रोकता है और उन्हें रिपेयर करने का काम करता है जिससे बुढ़ापे में होने वाला रोग अल्ज़ाइमर रूक जाता है।

दांतो को फायदा पहुंचाता है लहसून

लहसून से दांतों में होने वाला नुक्सान खत्म होता है। दांतो में लगने वाले कीड़े और सड़न भी लहसून से कम होती है।

अस्थमे का इलाज है लहसून

अस्थमा और फेफड़े जैसी बिमारियों के लिए लहसून से ज्यादा गुड़कारी और कोई दूसरा उपाय नही है।

अगर आपको बुरे सपने आते हैं तो तकिए के नीचे रखें लहसून

अगर आपको बुरे सपने आते हैं या नींद की समस्या है तो सोने से पहले तकिए के नीचे लहसून जरूर रखें।

गंजेपन को खत्म करता है लहसून

अगर आप भी गंजेपन का शिकार हैं तो लहसून का रस अपने सिर में लगाएं इससे नए बाल उगने में मदद मिलती है।

 

Related Articles

Back to top button