Hindi

कोई एक्ट्रेस या मॉडल नहीं बलकी पॉलिटिकल लीडर्स हैं ये खूबसूरत महिलाएं

आजकल महिलाएं किसी भी मामले में पुरूषों से पीछे नहीं हैं कला जगत हो सरकारी नौकरी हो या बड़े-बड़े कॉर्पोरेट फर्म हर जगह महिलाएं आजकल मर्दों के कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं ऐसे में बात जब देश की सत्ता संभालने की हो तो महिलाएं इस मामले में भला पुरूषों से पीछे कैसे रहतीं। भारतीय राजनीति में महिलाएं पिछले काफी समय से सक्रीय रहीं हैं। भारत की बात करें तो भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बारे में तो हम सभी जानते हैं। इंदिरा गांधी हजारों लाखों महिलाओं की प्रेरणां स्त्रोत रहीं हैं। इंदिरा गांधी के भारतीय राजनीति में योगदान के बारे में तो आप सब बेहतर तरीके से जानते हैं लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं की इंदिरा गांधीं ही नही आज भी कई महिलाएं हैं जो राजनीति में इतनी ज्यादा एक्टिव हैं इन महिलाओं को देखकर आपको लगेगा की ये किसी देश की मॉडेल या एक्ट्रेस हैं लेकिन ये राजनेता हैं। आइए जानते हैं दुनिया की ऐसी खूबसूरत महिला राजनेताओं के बारे में।

 जिम्नास्ट रह चुकी हैं रूस की अलीना काबायेवा

रूस की रहने वाली अलीना  पिछले काफी समय से रूस की राजनीति से जुड़ी रहीं हैं। लेकिन अलीना की असली पहचान राजनीति नही बलकी जिम्रास्ट है साल 2007 में अलीना नें जिम्रानस्ट से सन्यास ले लिया अपने जिमनास्ट के सफर के दौरान अलीना 18 वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल्स के साथ 2 ओलंपिक मेडल्स भी अपने नाम कर चुकीं हैं।
इटली की पॉलिटिशियन हैं मारिया कारफेगना

इटली की पॉलिटिशियन मारिया राजनीति में आने से पहले मॉडल, टीवी प्रेजेंटर भी रह चुकी हैं।

ईवा कैली ग्रीस

2007 में ईवा कैली ग्रीस की राजनीति में आई थीं। राजनीति में आने से पहले ईवा टीवी होस्ट रह चुकीं हैं।

अलका लांबा आम आदमी पार्टी

लंबे समय तक कांग्रेस में रहने के बाद आम आदमी पार्टी में शामिल होने वाली खूबसूरत अलका लांबा को देखकर आपको लग रहा होगा की ये कोई एक्ट्रेस या मॉडल हैं। लेकिन तकरीबन 20 सालों से राजनीति में हैं और आम आदमी पार्टी का नेतृत्व कर रहीं हैं।

राजनीति में आने से पहले एक्ट्रेस रह चुकीं असम की  अंगूरलता डेका

असम विधान सभा की सदस्य रह चुकीं अंगूरलता डेका राजनीति में आने से पहले एक मॉडल और एक्ट्रेस रह चुकीं हैं।

Related Articles

Back to top button