Hindi

कॉलसेंटर में कस्टमर के साथ होता है कैसा व्यवहार जानिए

हम सभी जानते हैं हमारे देश में टाटा, बिड़ला, अंबानी जैसे बेहद कम लोग हैं जिनकी सफलता को देखकर लगता है जैसे वाकय में भारत विकास कर रहा है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ आज कल के युवाओं को नौकरी पाने के लिए संघर्ष करता देख इस बात पर यकीन कर पाना काफी मुश्किल लगता है।

बड़ी बड़ी डिग्रियां लेकर नौकरी के लिए भटकने वाले युवाओं के लिए टेलीकम्यूनिकेशन इंडस्ट्री नें  ‘कॉल सेंटर’के रूप में एक अच्छा अवसर मुहैया कराया है। कॉल सेंटर कंपनी मालिकों और ग्राहकों के बीच एक ऐसी कड़ी है जिसके जरिए कंपनी अपने ग्राहकों की परेशानियों और उनकी समस्याओं का निवारणं करती है।  लेकिन कई बार कस्टमर ही नही कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारी भी ग्राहकों के साथ कुछ ऐसा कर जाते हैं जो शर्मनाक हो जाता है।

बैंको में भी कॉल सेंटर प्रमुख होता है।

बैंकिंक सेक्टर में कई ऐसी प्रमुख कंपनियां  हैं जो बैंको के साथ टायअप करती हैं जैसे आईसीआईसीआई , एसबीआई , एचडीएफ़सी , एक्सिस बैंक ये सभी बैंक कॉल सेंटर का प्रयोग करते हैं ताकी वो अपने ग्राहकों के साथ सीधा संवाद में बने रहें।

टेलीकॉम कंपनियों के कॉल सेंटर

गौरतलब है की कॉल सेंटर किसी भी उद्योग के विकास में एक एहम भूमिका निभाता है कॉल सेंटर किसी भी कंपनी को ग्राहकों के साथ जोड़े रखने में भी सहायता करते हैं। कॉल सेंटर का मक्सद होता है की वो ग्राहकों की परेशानियों का समाधान करें और उन्हें एक बेहतर सर्विस मुहैया कराएं।

कॉल सेंटर एक्सिक्यूटिव के कार्य

 

कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों को  कॉल सेंटर एक्सिक्यूटिव कहा जाता है ये एक्सिक्यूटिव कस्टमर और कंपनियों के बीच संवाद का कार्य करते हैं कॉल सेंटर एक्सक्यूटिव ही कंपनी की सर्विस और उसकी सुविधा के बारे में ये तक करते हैं की कस्टमर कंपनी के साथ कब तक जुड़ा रहेगा।

महिलाएं भी इस दिशा में कर रहीं बेहतर प्रदर्शन

कॉल सेंटर में सिर्फ पुरूष ही नही बलकी महिलाएं भी बढ़ चढ़ कर काम कर रही हैं और बेहतर प्रदर्शन भी कर रही हैं। महिलाएं कस्टमर के साथ बड़ी ही कुशलता के साथ बात करती हैं।

Related Articles

Back to top button