Hindi

कैसे बनीं कल्की कोचलीन फ्रांसीसी ब्यू्टी से अनुराग कश्यप की चंद्रमुखी जानें

भारतीय फिल्म अभिनेत्री कल्की कोचलीन को आपने पहली बार अनुराग कश्यप की देव डी में देख सोचा होगा की कल्की कोई विदेशी अभिनेत्री हैं उनका नाक नक्क्ष और उनकी रंगत भी कुछ ऐसी ही है भारत के पॉंडीचेरी में एक फ्रांसीसी परिवार में जन्मीं कल्की इसी 10 जनवरी को अपना 34वां जन्मदिन मना रहीं हैं। कल्की के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

तमिल नाडू के ऊटी से कल्की नें  पूरी की स्कूलिंग

कल्कि का बचपन तमिल नाडू के औरीविलो में बीता ऊटी के बोर्डिंग स्कूल से पढ़ाई करने वाली कोचलीन नें स्कूलिंग के दौरान तमिल, इंग्लिश और फ्रेंच भाषाएं सीखीं। कल्कि महज 15 साल की थीं जब उनके माता पिता का तलाक हो गया तलाक के बाद कल्कि के पिता परिवार को छोड़ बैंगलोर चले गए जहां उन्होनें दूसरी शादी कर ली और कल्की अपनी मां सौतेले भाई के साथ ही वहीं रहकर अपनी पढ़ाई पूरी करने लगीं।

बोर्डिंग स्कूल में सीखीं अलग अलग भाषाएं

कल्की बचपन से ही अपनी मां के ज्यादा करीब रहीं अपनी स्कूल की पढ़ाई के दौरान ही कल्की को ड्रामा लिखने का शौक रहा और उन्होनें इसी दौरान थियेटर की बारीकियां भी सीखीं।

लंदन जाकर एक्टिंग की पढ़ाई करने वाली कल्की स्कूल खत्म करने के बाद क्रिमिनल सायकोलॉजी से आगे की पढ़ाई करना चाहती थीं लेकिन कल्की का एक्टिंग के प्रति आकर्षणं उन्हें थियेटर की ओर ले गया। तकरीबन 2 साल तक लंदन में थियेटर करने के बाद कल्की भारत आईं बैंग्लोर में अपने एक्टिंग करियर के लिए प्लैटफॉर्म तलाश करने के बाद जल्द ही उन्होनें मुंबई का रूख किया।

चेहरे की वजह से कई बार प्रताड़ना का शिकार हुईं कल्की

बॉलीवुड में कल्की का सफर इतना आसान नही रहा अपने नाक नक्श और चेहरे की वजह से उन्हें कई बार रिजेक्ट कर दिया गया इतना ही नही इसे लेकर कल्की को फिल्म निर्माता- निर्देशकों की कड़वी बातें भी सुननी पड़ीं लेकिन कल्की नें हार नही मानीं।

अनुराग कश्यप नें बनाया चंद्रमुखी

बॉलीवुड फिल्मेकर अनुराग कश्यप की फिल्म देव डी में कल्की को उनके फिल्मी करियर का पहला ब्रेक मिला फिल्म में कल्की को चंद्रमुखी नामक बाजारू महिला का किरदार निभाना था कल्की नें इस रोल को करना स्वीकार कर लिया और उनके इस किरदार की लोगों नें काफी तारीफ की। इस फिल्म के लिए कल्की को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। हमेशा ही महिलाओं के मुद्दों पर बेबाकी के साथ अपनी बात को रखने वाली कल्की महिला अधिकारों के लिए अक्सर आवाज़ उठाती हैं।

अनुराग कश्यप के साथ 2011 में की शादी

कल्की नें फिल्मेकर अनुराग कश्यप से साल 2011 में शादी की दोनों नें कल्की के होमटाउन ऊटी में जाकर शादी की। लेकिन दोनों की शादी ज्यादा समय तक नही चल सकी और फिल्म जगत के इस जोड़े नें साल 2013 में तलाक ले लिया।

डोसा नाम की बिल्ली को लिया गोद

अपने कलर और चेहरे की बनावट को लेकर हमेशा कई तरह की बातों सामना करने वाली कल्की  नें खुलकर इस बात को भी कहा भले ही उनका रंग सफेद है लेकिन उनका दिल इसी मिट्टी का है कल्की नें डोसा नाम की एक बिल्ली को गोद लिया है जो उनके दिल के बेहद करीब है। कल्की का नाम कई बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ जुड़ चुका है लेकिन फिलहाल वो अकेली हैं और अपना पूरा ध्यान अपने काम पर देना चाहती हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button