आपके पसंदीदा क्रिकेटर कुछ ऐसे दिखते थे अपने डेब्यू के दौरान

समय कभी रुकता नहीं, भले हम इंसान अपनी रफ़्तार को कम कर दें लेकिन समय निरंतर अपनी एक रफ़्तार में आगे बढ़ता रहता है. उम्र का फासला हर इंसान को बदल कर रख देता है. हम भले हीं लाख जतन कर लें अपने-आपको जवान बनाए रखने कि, लेकिन प्रकृति के बनाए नियमों के खिलाफ इंसान कि एक नहीं चलती. आज इंसान चाँद तक पहुँच गया है. रोबोट के रूप में हम इंसान बनाने लग गए हैं लेकिन प्रकृति के खिलाफ हमारी एक भी नहीं चलती. हर उम्र के दहलीज़ पर हमारी शक्ल बदलती चली जाती है. आज हम आपको भारत देश के कुछ नामचीन खिलाडियों कि तब कि तस्वीरें दिखा रहे हैं जब उन्होंने क्रिकेट इंडस्ट्री में कदम रखा था.

1) रोहित शर्माआपके पसंदीदा क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट टीम के जाने माने खिलाड़ी रोहित शर्मा कि उम्र 30 वर्ष हो चुकी है. साल 2007 में रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट से अपना डेब्यू किया था. रोहित शर्मा ने 161 परियों में 5908 रन बनाए हैं. इसी दौरान रोहित ने 34 अर्धशतक और 12 शतक लगाए. बता दें कि रोहित इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है.

2) शिखर धवनशिखर धवनबाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन गब्बर के नाम से मशहूर हैं. साल 2010 में धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम वनडे से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. अपने अबतक के वनडे करियर में धवन ने 44.45 कि औसत से 3779 रन जड़े हैं. इसी दौरान धवन ने कुल 11 शतक भी जड़े हैं

3) विराट कोहलीविराट कोहलीक्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के मौजूदा कप्तान हैं विराट कोहली. विराट कोहली 28 वर्ष कोहली दुनियां के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ की लिस्ट में शुमार हैं. अंडर-19 विश्वकप में बेहतरीन परफॉर्मेंस करने के बाद विराट कोहली ने भारत के लिए डेब्यू किया था. कोहली ने वनडे क्रिकेट में 50 से अधिक की औसत से 8728 रन बनाये हैं.

4. महेंद्र सिंह धोनीमहेंद्र सिंह धोनी भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कप्तान कूल के नाम से मशहूर हैं. धोनी को लोग प्यार से माही बुलाते हैं. डेब्यू के दौरान महीन के बाल लम्बे हुआ करते थे. अपने लम्बे बालों की वजह से माही बहुत मशहूर रहे. वक्त के साथ माही के बाल छोटे हो गए और दाढ़ी सफ़ेद.

5) सुरेश रैनासुरेश रैनामौजूदा समय में सुरेश रैना भारतीय टीम में वापसी के लिए कड़ी मेहनत करने में लगे हुए हैं, 30 वर्ष के सुरेश रैना कुछ सालों पहले तक टीम के सबसे अहम खिलाडियों में से एक रहे थे.

6) युवराज सिंहयुवराज सिंहयुवराज सिंह अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर के अंतिम चरण में हैं. 35 वर्ष के युवराज सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई यादगार और ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. युवराज सिंह इकलौते ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 6 गेंदों में 6 छक्के जेड हैं.

7) हार्दिक पंड्याहार्दिक पंड्यादुनियां के सबसे उभरते खिलाडी हैं हार्दिक पंड्या. 23 वर्ष के हार्दिक ऑल राउंडर हैं. हार्दिक ने तीनों हीं फॉर्मेट में बेहतरीन परफॉरमेंस किया है. अपने बेहतरीन प्रदर्शन कि वजह से आज पंड्या भारतीय टीम के बहुत हिं अहम खिलाडी हैं.

8) रविन्द्र जडेजा रविन्द्र जडेजाटेस्ट क्रिकेट में रविंद्र जडेजा दुनियां भर के नंबर एक गेंदबाज़ हैं. 28 वर्ष के जडेजा बाएं हाथ के स्पिनर हैं. हालाँकि पिछले कुछ सालों से जडेजा के प्रदर्शन पर कई सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं. जडेजा ने 32 टेस्ट मैच खेले जिनमें 155 विकेट हासिल किये. साल 2009 में जडेजा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था.

9) रविचंद्रन अश्विन रविचंद्रन अश्विनरविचंद्र आश्विन वर्तमान में दुनियां के सबसे सफल स्पिन्नरों कि लिस्ट में शुमार हैं. 31 वर्ष के आश्विन का टेस्ट रिकॉर्ड बहुत हिं शानदार रहा है. आश्विन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2010 में डेब्यू किया था. अपने आज तक के टेस्ट करिअर में आश्विन ने 52 मैच खेले जिनमे रिकॉर्ड 292 विकेट प्राप्त किये.

10) ईशांत शर्माईशांत शर्मापिछले एक दशक के दौरान टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे अधिक विकेट लेनेवाले गेंदबाज़ बने हुए हैं. 29 साल के इशांत शर्मा का फिलहाल परफॉरमेंस अच्छा नहीं होने कि वजह से बहार हैं. धोनी कि तरह हिं अपने लम्बे बालों को लेकर काफी मशहूर हैं.