ActorBollywoodHindiNews & Gossip

दिलीप कुमार के 95 वे जन्मदिन पर जानिए उनकी ज़िन्दगी से जुडी कुछ हैरान करने वाली बातें !

दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए। और हम सब उन्हें तहे दिल से उनके जन्मदिन की मुबारक बाद देते है। दिलीप कुमार एक बेमिसाल एक्टर, प्रोडूसर, राइटर, और एक्टिविस्ट रह चुके है। उन्हें बॉलीवुड का सबसे महान अभिनेता माना जाता है और उन्हें ट्रेजेडी किंग ऑफ़ बॉलीवुड का ख़िताब भी मिला है। उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में काफी संगर्ष किया है। दिलीप का असली नाम मुहम्मद युसूफ खान है। दिलीप, देविका रानी से बॉम्बे टाल्कीस में मिलने से पहले वह कैंटीन का कॉन्ट्रैक्ट चलाते थे। उस मुलाक़ात ने दिलीप कुमार की ज़िनदी बदल के रख दी थी।

 

दिलीप कुमार की ज़िन्दगी की कुछ नामालूम बातें है जो आज आपको हम बताने वाले है।

1- दिलीप कुमार को यह नाम देविका रानी ने दिया था।

2- उन्हें अशोक कुमार की सिफारिश से साल 1944 में जवार भाटा फिल्म से अपना टैलेंट दिखाने का मौक़ा मिला था।

3- उन्हें इस नाम से पहली सफलता 1947 की जुगनू फिल्म से मिली थी और उन्हें अब तक 8 फिल्मफेर अवार्ड मिल चुके है।

4- दिलीप कुमार ने 44 साल की उम्र में 1966 में सायरा बानू से शादी की थी उस वक़्त सायरा बनु की उम्र केवल 22 साल थी।

5- इसके अलावा 1981 में  उन्होंने हैदराबाद की एक लड़की अस्मा साहिबा से भी शादी की थी। लेकिन यह शादी ज़्यादा समय तक ना चल सकी।

6- दिलीप और मधुबाला एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे मगर मधुबाला की फॅमिली इस रिश्ते से ऐतराज़ करती थी जिसके कारण वह दोनों अलग हो गए।

7- दिलीप कुमार को 1998 में पाकिस्तान में निशान-ए-इम्तियाज द्वारा हाईएस्ट सिविलियन अवार्ड से नवाज़ा गया था।

8- दिलीप कुमार का पुश्तेनीक घर जो की पाकिस्तान में मौजूद है उसे वह की गवर्नमेंट नेशनल हेरिटेज में बदलने वाली है।

9- दिलीप कुमार के पाली हिल वाले बंगले पर उनके दो भाइयों एहसान खान और असलम खान ने केस किया है जो अभी तक कोर्ट में चल रहा है।

 दिलीप कुमार के कुछ लव अफेयर्स भी थे जिन मे से कुछ ने वही दम तोड़ दिया और कुछ शादी की मंज़िल तक पहुंचे।

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्यार की कहानी सब से ज़्यादा मशहूर हुई थी और दिल को छू लेने वाली थी। वह दोनों शादी भी करने वाले थे मगर कुछ गलतफहमियों की वजह से उनकी प्यार की कहानी आगे नहीं बढ़ सकी।

सायरा बानू के साथ भी उनके प्यार के किस्से रह चुके है। और उन्होंने 1966 में अपने से 22 साल छोटी सायरा बानू से शादी कर ली थी। हालाँकि उनका रिश्ता आज भी काफी मजबूत और प्यार भरा है।

सायरा से शादी के बाद दिलीप कुमार की मुलाक़ात हैदरबाद की एक लड़की से हुई जिसका नाम अस्मा था। दिलीप कुमार उस लड़की पर अपना दिल हार गए थे और उन्होंने 1980 में दूसरी शादी की। लेकिन सायरा बानू उनकी दूसरी शादी से बिलकुल भी खुश नहीं थी। मगर जब दिलीप को पता चला की अस्मा पहले अपने पति के साथ मिल कर उन्हें धोका दे रही है तो उन्होंने 2 साल में ही उनसे अपना रिश्ता तोड़ दिया था।

बहरहाल दिलीप कुमार के निजी ज़िन्दगी में उनके काफी सारे अफेयर्स रह चुके है मगर सायरा बनु से उनका एक अटूट रिश्ता बना जो 47 साल बाद भी उन दोनों के दरमियान देखने को मिलता है।

Related Articles

Back to top button