लाखों लोगों ने लाइव देखी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, देखें देशभक्ति व जोश से भरी वो खूबसूरत तस्वीरें !

102

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई 2019 को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर किया। श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड से यह प्रक्षेपण हुआ। जिस रॉकेट से चंद्रयान-2 को प्रक्षेपित किया गया, उसका नाम बाहुबली रखा गया था। इसरो ने पहले भी कई मिशन लॉन्च किए हैं। लेकिन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग खास रही। क्योंकि इस बार इसरो ने आम लोगों के लिए अपने दरवाजे खोले। स्कूल स्टूडेंट्स और आम लोगों को भी रॉकेट लॉन्चिंग देखने का सुनहरा अवसर दिया। यह नजारा वाकई बेहद खूबसूरत था। आगे देखें भारत और भारतीयों के गर्व के पलों की वो खूबसूरत तस्वीरें…

 

बता दें कि इसरो ने सतीश धवन स्पेस सेंटर में एक स्पेस थीम पार्क बनाया है। कुछ दिनों पहले ही इस थीम पार्क की शुरुआत की गई है। ताकि इस थीम पार्क में बैठकर इसरो के लॉन्च देख सकें।

 

फिलहाल इस थीम पार्क की क्षमता पांच हजार लोगों की है। बाद में इसे बढ़ाकर 10 हजार करने की योजना है।

 

पहली बार में ही रॉकेट लॉन्चिंग देखने के लिए लोगों में खासा उत्साह रहा। पांच हजार क्षमता वाले पार्क के लिए इसरो के पास करीब आठ हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। रॉकेट की लाइव लॉन्चिंग देखने के लिए इसरो ने वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन लिंक दिया था।

 

 

कैसा है स्पेस थीम पार्क

सतीश धवन स्पेस सेंटर में बने इस स्पेस थीम पार्क में रॉकेट गार्डन, लॉन्च व्यू गैलरी, स्पेस म्यूजियम बनाए गए हैं। आगे समझें कहां क्या देख सकते हैं…

 

 

रॉकेट गार्डनः यहां इसरो के सभी प्रक्षेपण यान SLV, ASLV, PSLV, GSLV, Mk-III के 1:1 मॉडल देखे जा सकते हैं। यहां इसरो के प्रक्षेपण यानों के रेप्लिका रखे गए हैं।