CRPF के खोजी कुत्ते ने जमीन में दबे शख्स को जिंदा बाहर निकाला, देखें वीडियो

113

सीआरपीएफ के अजाक्सी (खोजी कुत्ते) की मदद से जमीन में दबे एक व्यक्ति को जिंदा निकाल लिया गया है। लैंड स्लाइड की चपेट में आने से वह व्यक्ति कई घंटे से पत्थरीली जमीन के नीचे दबा पड़ा था। यह घटना जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे 44 की है। जमीन से निकाले गए व्यक्ति का नाम प्रदीप कुमार है।

बुधवार सुबह सीआरपीएफ की टीम (72 बटालियन) नेशनल हाइवे पर जांच पड़ताल कर रही थी। इस टीम के साथ खोजी कुत्ता अजाक्सी भी था। सीआरपीएफ की टीम जब माइल स्टोन 147 के निकट से गुजरी तो अजाक्सी भौंकने लगा। वह अपने ट्रेनर को जबरदस्ती सड़क के दूसरे किनारे की ओर ले गया। वहां पर पत्थरीली मिट्टी और कंकरीट का ढेर लगा था।

जवानों ने यह सोचकर कि यहां कोई आईईडी जैसा विस्फोटक तो नहीं दबा है, वे अपने उपकरणों से जांच करने लगे। वहां ऐसा कुछ नहीं मिला, लेकिन अजाक्सी वहां से जाने को तैयार नहीं था। अजाक्सी अपने पंजों से जमीन को खोदने लगा। सीआरपीएफ टीम को शक हुआ कि यहां कुछ तो है। जैसे ही वहां पर खुदाई शुरू की गई तो नीचे की सतह कुछ हिलती हुई दिखी।

अजाक्सी जोर जोर से भौंकने लगा। खुदाई के दौरान पहले व्यक्ति का सिर दिखा। उसके बाद चारों ओर कुछ दूरी से खुदाई शुरू की गई। लाइफ स्पोर्ट सिस्टम वाली टीम को मौके पर बुलाया गया। तब तक वहां आर्मी का दस्ता भी पहुंच चुका था। जमीन से निकाले गए व्यक्ति का नाम प्रदीप कुमार है। वह निकटवर्ती गांव लुढवाल का रहने वाला है। फिलहाल उसका इलाज चल रहा है।