ब्रेन ट्यूमर जैसी खतरानक बीमारी से लड़ रहे हैं, ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ के असली हीरो आनंद कुमार

ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ (Super 30) की रिलीज़ डेट जैसे जैसे करीब आ रही है, इस फिल्म की चर्चा भी बढ़ रही है. लेकिन अभी इस फिल्म से नहीं बल्कि इस फिल्म के असली हीरो शिक्षक आनंद कुमार की ज़िंदगी से जुड़ा एक पहलू सामने आया है. हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में पता चला की आनंद कुमार, जिन पर फिल्म “सुपर 30” आधारित है वह ब्रेन ट्यूमर से जंग लड़ रहे हैं.

आनंद ने खुद इस बात का खुलासा किया और यही वजह है कि इतनी कम उम्र में ही उनपर बायोपिक बन रही है. अपनी बायोपिक की रिलीज़ से पहले हुए एक इंटरव्यू में भावुक होकर आनंद कुमार ने बताया की कैसे वह ज़िंदगी और मौत के बीच झूझ रहे हैं.”

 

आनंद कुमार ने बताया कि वो इस बात के लिए खुद को खुशकिस्मत मानते हैं कि वो जीवित रहते हुए अपनी जीवन यात्रा को पर्दे पर देख पाए. उन्होंने इस बातचीत के दौरान कहा, “मेरे लिए यह सबसे अच्छा होगा कि मैं जीवित रहते हुए में अपनी बायोपिक में अपनी यात्रा देख सकूं.”

इंटरव्यू में आनंद कुमार ने बताया कि कैसे उन्हें कुछ समय पहले सुनने में समस्या होती थी और अधिक चेकअप करने के बाद उन्हें पता चला की उनकी 80 से 90 प्रतिशत सुनने की योग्यता खो चुकी थी.कान के इलाज से भी कोई फर्क नहीं पड़ा और फिर 2014 में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में अपना इलाज करवाते समय उनको पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है.

डॉक्टर्स ने उन्हें बताया कि वो ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं. उन्होंने यह भी बताया की उनके हर ऑपरेशन के साथ उनपर खतरा और बढ़ता जा रहा है. इस ट्यूमर का असर उनकी अन्य इन्द्रियों पर भी हो सकता है. आनंद कुमार ने बताया कि कैसे 2014 के बैच के उनके छात्रों को उनकी इस बीमारी क बारे में पता था लेकिन वो लगातार काम करते रहे.