Hindi

भारत का नंबर 1 बना दूरदर्शन का सीरियल मैं कुछ भी कर सकती हूं

आम तौर अंदाजा लगाया जाता है की भारतीय दर्शकों का सबसे पसंदीदा धारावाहिक भाभी जी घर पर हैं या तारक मेहता का उल्टा चश्मा ये शो हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की आज भी दर्शकों का पसंदीदा सीरियल दूरदर्शन पर आता है ।

जी हां दूरदर्शन का सीरियल मैं कुछ भी कर सकती हूं है भारत के कोने कोने में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीरियल है हालहि में एक न्यूज पेपर की रिपोर्ट की मानें तो इस सीरियल के पहले सीज़न के ऑन एयर होने पर शुरूआत में ही तकरीबन 30,000 घरों  में सर्वे किया गया जिनमें सर्वे के दौरान महिलाओं से शो से जुड़े कई सवाल किए गए और समाज पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के बारे में पूछा गया तो ज्यादातर महिलाओं नें घरेलू हिंसा, भ्रूण हत्या जैसे विषयों के बारे में जागरूकता की बात करते हुए  इस धारावाहिक की सराहना की ।

आपको बता दें की दूरदर्शन का शो मै कुछ भी कर सकती हूं महिलाओं से जुड़े कई मुद्दों को उजागर करने के साथ ही  कई अहम मामलों में सलाह भी देता है शो की अपनी हेल्पलाइन भी है जंहा कुछ ही समय में  लाखों की संख्या में लोग कॉल करते हैं और शो पर अपना फीड बैक भी देते हैं ।

इस सीरियल की सबसे खास बात ये है की इस सीरियल में समाज के उन अहम पहलुओं पर चर्चा की जाती है जो महिलाओं से जुड़े होते हैं लेकिन अब भी ऐसे कई इलाके हैं जहां की महिलाएं अपने खिलाफ होने वाले घरेलू अत्याचारों के बारे में जानती हैं घरेलू हिंसा और पति द्वारा दी जाने वाली प्रताड़ना को भी ऐसी महिलाएं सही मानती हैं ।

इस सीरियल के माध्यम से समाज के इन पहलुओं के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है और इसके परिणामों के बारे में भी महिलाओं को जागरूक किया जाता है ।

लिंग भेद, भू्रण हत्या , सेक्स एजुकेशन जैसे कई टॉपिक इसमें शामिल हैं ।

आपको बता दें की ग्रामिण इलाकों में रहने वाले परिवारों खास कर महिलाओं के लिए विशेष रूर से इस तरह के धारावाहिकों को चलाया जा रहा है शो के पहले सीज़न के सफल होने के बाद शो के दूसरे सीज़न को भी दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है ।

आपको जानकर हैरानी होगी की शो के पहले सीज़न को करीबन 85 प्रतिशत लोगों नें देखा मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश और राजस्थान में ज्यादातर लोगों ने इस सीरियल को देखा और बाल विवाह, महिला शिक्षा जैसे विषयों के सही मायने जाने ।

बॉलीवुड के कई फिल्मी सितारों नें भी इस धारावाहिक की सराहना की है ज्ञात हो की बॉलीवुड एक्टर , फिल्मेकर फरान अख्तर इस शो के दूसरे सीज़न के संचालक के रूप में दिखाई दे रहे हैं ।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button